ये चीजें खाने से कैंसर जैसी बीमारी से बचे रहेंगे

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में लोगों की लाइफस्टाइल बदलती चली जा रही है। इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। उन्हीं समस्याओं में कई सामान्य होती हैं तो कई काफी घातक होती हैं। उन सभी में से एक है कैंसर (Cnacer) की बीमारी जो एक जानलेवा बीमारी है। ये गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से होता है। इसलिए अगर खान-पान पर ध्यान दिया जाए तो कैंसर की बीमारी से बचा जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि ऐसा क्या खाएं जिससे इस बींमारी से दूर रहें।

पढ़ें- चेहरे के सफेद दानों से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें उनकी छुट्टी

कैंसर का खतरा कम करने वाले फूड्स (Food to reduce cancer risk in Hindi):

अनार

स्वस्थ और फिट रहने के लिए रोजाना अनार का सेवन करना चाहिए। अनार का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक शोध के अनुसार अनार का सेवन करने से ब्रस्ट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

कमल ककड़ी

कमल ककड़ी न्यूट्रिशम से भरपूर होती है। कमल ककड़ी का सेवन करने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। कमल ककड़ी का सेवन करने से वजन भी नियंत्रण में रहता है।

ब्रोकली

स्वास्थ्य के लिए ब्रोकली काफी फायदेमंद होती है। ब्रोकली का सेवन करने से ब्रेस्ट, ब्लैडर, लिंफोमा, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें।

ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी और कैरोटीन काफी मात्रा में पाया जाता हैजो ट्यूमर के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं। एक शोध के अनुसार ड्रैगन फ्रूट में लाल रंग का भाग खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। हल्दी का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हल्दी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना हल्दी का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

करेला

करेला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई शोधों में इस बात का दावा किया जा चुका है कि करेला शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में सहायक होता है। कैंसर की बीमारी से बचे रहने के लिए डाइट में करेले को शामिल करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। कई शोधों के अनुसार रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। ग्रीन टी का सेवन वजन कम करने के लिए भी किया जाता है।

अलसी

अलसी में ओमेगा-3, लिगनन्स और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकने में सहायक होते हैं। अलसी का सेवन करने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

बेरीज

बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकने में सहायक होते हैं। बेरीज का सेवन करने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें-

बस रोज सिर्फ ये 4 टिप्स फॉलो करें, सर्दियों में भी त्वचा दमकती रहेगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।